Saturday, August 10, 2019

वह नवजात शिशु

वह नवजात शिशु 

new born baby


मेरा ऑफिस घर से दो किलोमीटर पर है, इसलिए कभी टेम्पो, कभी रिक्शे से, कभी बाइक से, कभी साइकिल से तो कभी मन आया तो पैदल ही ऑफिस आ जाता हूॅ। आज पैदल ही आ रहा था, रास्ते में एक जगह भीड़ दिखी। लोग किसी चीज को देख रहें थे सो जिज्ञासा वश मैं वहाँ पहुँच गया तो देखा एक नवजात बच्ची, जो एकाध ही दिन की रही होगी, कूड़े के ढेर पर लेटी बिलख-बिलख कर रो रही थी। भीड़ में सभी वर्ग के व्यक्ति थे, अमीर और गरीब सब, सब केवल देख रहे थे बच्ची को, कोई पास न जाता था। बल्कि आपस में ही बहस करते थे, किसकी है, कैसे माँ-बाप हैं दुष्ट कि बच्चे को फेंक दिया है लावारिस, जरूर नाजायज औलाद है, कोई पुलिस को फोन करो भाई, अनाथालय को बता दो, बस बात ही बात हो रही थी हवा में। मेरी कोई संतान नहीं है सोचा उठा लूं लेकिन समाज क्या कहेगा, पता नहीं किस जाति की है, अतः हिम्मत नहीं कर पाया।
इन्हीं बातों के बीच एक युवा सी दिखने वाली मजदूर दम्पति ने आगे बढ़कर उसे उठा लिया। लोगों ने कहा, "क्या करते हो, पता नहीं किसका बच्चा है?"
तो औरत बोली, "लगती तो आदमी की ही है। अरे, इसके दूध की व्यवस्था करो कोई, भूखी लगती है।"
लोग खड़े रहे, मैं भागा एक Lactogen-1 का डिब्बा और दूध की बोतल ले आया। पास की चाय की दुकान से पानी गर्म करवा कर दूध बनाया औरत को थमा दिया। उसने बच्ची के मुंह में बोतल लगा दी, बच्ची चुप होकर दूध पीने लगी। इसके पहले कि कोई कुछ बोले वह दम्पति बच्ची को लेकर चलती बनी। मैं उनके पीछे हो लिया।
शाम को उनके घर गया देखा बच्ची सो रही थी। मुझे देखकर पति-पत्नी घबड़ा गये। इसके पहले कि मैं कुछ बोलूँ वे बोल पड़े, "साहब, तीन साल शादी के हो गए कोई संतान नहीं हुई इसलिये इसे उठा लाये हैंं अपनी औलाद बनाकर रखेंगे।"
मैंने कहा,"मैं इसे लेने नहीं आया हूॅ,  बल्कि तुम लोगों को समझाने आया हूॅ कि बाद में किसी कानूनी कार्रवाई में न फँस जाओ।"
उन्होंने मुझे प्रश्न भरी नजरों से देखा मैंने उन्हें कानूनी दाँव पेंच समझाये, मेरी बात समझकर वे घबड़ाये किन्तु काफी मेहनत से मैंने उन्हें वह बच्ची कानूनन दिला दी।
उस बच्ची से मुझे भी लगाव हो गया था। अतः बच्ची की पढ़ाई का जिम्मा उठा लिया। नाम रखा, "अंकिता"
बच्ची उनकी देखभाल और मेरी परवरिश में बड़ी होती गई। किसी अच्छे घर की थी होशियार और बुद्धिमान, कक्षा में प्रथम आती थी, धीरे-धीरे बड़ी होते-होते वह बड़ी अधिकारी बन गई। मजदूर दम्पति के दिन लौट आये रहन-सहन बदल गया उनका, अंकिता उन्हें मम्मी-पापा तो मुझे अंकल कहती है।
अब सोचता हूॅ, यदि ये दम्पति उस दिन हिम्मत न करता तो एक हीरा कहीं खो जाता।

आज के लिए इतना ही...धन्यवाद
अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट और शेयर करें... सुधीर श्रीवास्तव

ऐसे ही और कहानियां पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे


No comments:

Post a Comment